संतरे का रोज़ाना सेवन करने से होते हैं ये 10 Health Benefits


संतरे का रोज़ाना सेवन करने से होते हैं ये 10 Health Benefits
लाइफस्टाइल डेस्क: संतरा गर्मियों के मौसम में बड़े चाव से खाया जाने वाला फल है। इसे खाकर आप अपनी भूख और इसका जूस पीकर कुछ देर तक के लिए अपनी प्यास भी शांत कर सकते हैं। एक पूरे संतरे में लगभग 85 प्रतिशत कैलोरी, कोलेस्ट्रॉल, सोडियम और फैट बिल्कुल ना के बराबर होता है। सेन डियागो की आहार विशेषज्ञ ने इस बात को प्रमाणित किया है कि संतरा विटामिन सी का सबसे अच्छा स्रोत है। यूएस के कृषि विभाग के अनुसार सामान्य संतरे में 86 प्रतिशत कैलोरी, 98 मिग्री विटामिन सी और 163 प्रतिशत न्यूट्रीशन्स पाए जाते हैं।
संतरा ना केवल रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाता है, बल्कि त्वचा के लिए भी बहुत फायदेमंद है। दिल की बीमारियों से लड़ने के साथ ही कोलेस्ट्रॉल लेवल को भी कंट्रोल करता है। इसके साथ ही सांस से संबंधित बीमारियों, कैंसर, गठिया रोग, पथरी की समस्या और मुंह तथा पेट के छालों से भी निजात दिलाता है।
फाइबर के अलावा संतरे के जूस में भी ये सारे तत्व मौजूद होते हैं। संतरे में पाए जाने वाले सफेद रेशे फाइबर का सबसे अच्छा स्रोत होते हैं। ये कई प्रकार की बीमारियों से छुटकारा दिलाते हैं।
संतरे से होने वाले स्वास्थ्य लाभ
रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाता है
ज्यादातर साइट्रस फल विटामिन सी से भरपूर होते हैं और संतरा भी उनमें से ही एक है। साल 2010 में छपे मेडिकल जर्नल फार्माकॉग्नोसी के अनुसार विटामिन सी सेल्स की रक्षा करने के साथ ही त्वचा की जड़ों से सफाई कर उसे भरपूर पोषण प्रदान करता है। ये कैंसर और दिल की बीमारियों से बचाता है। साथ ही रोजाना इसे खाने से कई प्रकार के संक्रमण जैसे सर्दी, जुकाम से भी छुटकारा मिलता है। और-तो-और, शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता भी काफी हद तक बढ़ जाती है।
त्वचा
विटामिन सी के साथ ही इसमें मौजूद एंटीऑक्सीडेंट्स त्वचा को नुकसान पहुंचाने वाले कारकों जैसे सूरज की गर्मी और प्रदूषण से बचाकर आपकी त्वचा को सुंदर बनाए रखते हैं। इससे समय से पहले त्वचा पर पड़ने वाली झुर्रियों की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। साथ ही इसके रस और छिलकों से निकलने वाले रस को त्वचा पर लगाकर दाग-धब्बे, पिंपल्स भी दूर किए जा सकते हैं।
Other benefits: कोलेस्ट्रॉल कंट्रोल करता है, मधुमेह रोग में फायदेमंद है, पाचन तंत्र को सही करने के साथ ही वजन भी कम करता है, आंखों की रोशनी बढ़ाता है, कैंसर बीमारी से बचाता है।
संतरे का रोज़ाना सेवन करने से होते हैं ये 10 Health Benefits
कोलेस्ट्रॉल
संतरे में पाए जाने वाला फाइबर कोलेस्ट्रॉल लेवल की मात्रा को कम करता है। साल 2010 में छपे जर्नल न्यूट्रीशन रिसर्च की एक स्टडी के मुताबिक 60 दिनों तक लगातार संतरे का जूस पीकर कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित किया जा सकता है।
दिल की बीमारी
संतरे में पाए जाने वाला विटामिन सी, फाइबर, पोटैशियम और कोलाइन आपके दिल को स्वस्थ रखने का काम करते हैं। पोटैशियम इलेक्ट्रोलाइट मिनरल के साथ शरीर में ऊर्जा बनाता है, जो सुचारू रूप से हृदय गति को संचालित करती है। इसकी कम मात्रा दिल के लिए बहुत नुकसानदायक है। साल 2012 की एक स्टडी के मुताबिक रोजाना 4,069 मिलीग्राम पोटैशियम लेने वाले लोगों में 49 प्रतिशत दिल की बीमारियों की संभावना कम देखी गई। वहीं इसकी अपेक्षा 1000 मिलीग्राम पोटैशियम लेने वाले लोगों में दिल की बीमारी आम समस्या थी। पोटैशियम इन सबके अलावा रक्त चाप को भी नियंत्रित करता है। इसमें मौजूद फ्रुक्टोज, डेक्सट्रोज जैसे मिनरल्स एनर्जी के साथ ही दिल और दिमाग दोनों को फ्रेश भी रखते हैं।
मधुमेह रोग में फायदेमंद
टाइप 1 डाइबिटीज मरीजों के लिए संतरे में मौजूद फाइबर बहुत फायदेमंद होता है, जो शुगर की मात्रा को कम करता है। साथ ही टाइप 2 डाइबिटीज मरीजों के शुगर लेवल, लिपिड्स और इंसुलिन को भी नियंत्रित रखता है। अमेरिकन डाइबिटीज एसोसिएशन के अनुसार डाइबिटीज से पीड़ित मरीजों के लिए संतरा एक सुपर फूड का काम करता है।
पाचन तंत्र को सही करने के साथ ही वजन भी कम करता है
संतरे में मौजूद फाइबर पाचन क्रिया में सहायक होते हैं। साथ ही इसका अम्लीय स्वाद भी पाचन तंत्र पर एल्काइन प्रभाव डालता है जिससे अपचन, जलन, पेट की ऐंठन, कब्ज जैसे समस्याओं से छुटकारा मिलता है।
विटामिन ए के खजाने संतरे में पाए जाने वाले तत्व ल्यूटीन, बीटा-कैरोटीन और जीजेन्थीन समय से पहले हाने वाली कई प्रकार की समस्याओं के लिए अचूक उपाय है। विटामिन ए आंखों की रोशनी भी बढ़ाने में मददगार होता है। अमेरिकन ऑप्टोमेट्रिक एसोसिएशन के मुताबिक इसके सेवन से आंखों में होने वाली मोतियाबिंद जैसी समस्या कोसों दूर रहती है।
कैंसर से करे बचाव
संतरा एंटी-ऑक्सीडेंट्स के साथ ही लाइमोनिन गुण से भी भरा है, जो सेल्स की रक्षा करते हैं और ऐसी कोशिकाओं को बनने से रोकते हैं जो कैंसर का कारण होती हैं। इसके रोजाना सेवन से पेट, मुंह, फेफड़ों, त्वचा से संबंधित कैंसर से बचा जा सकता है। साथ ही ये ल्यूकेमिया बीमारी से लड़ने में भी कारगर है।
 
 
 
Share on Google Plus

About Sammon Adword

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :

Post a Comment