SF में ऑस्ट्रेलिया से कमजोर होगा भारत, जानें कैसे

पाकिस्तान पर ऑस्ट्रेलिया की आसान जीत के साथ भारत के लिए वर्ल्ड कप की राह मुश्किल हो गई है।सेमीफाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से होना है और आंकड़े भारत को कमजोर बता रहे हैं।  बात चाहे भारत और ऑस्ट्रेलिया के रेकॉर्ड की हो या फिर प्रदर्शन और टीम स्ट्रेंथ की, पलड़ा ऑस्ट्रेलिया का भारी लग रहा है।

1983 वर्ल्ड कप में कपिल देव की अगुआई वाली टीम से लेकर 2011 वर्ल्ड कप तक भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच 10 मैच खेले गए हैं, जिनमें से भारत ने महज तीन मैच जीते और ऑस्ट्रेलिया ने भारत को सात बार शिकस्त दी। हालांकि, एमएस धोनी की कप्तानी में भारत और ऑस्ट्रेलिया का वर्ल्ड कप में सिर्फ एक बार मुकाबला हुआ है जिसमें भारत की जीत हुई।

पढ़ें: सेमीफाइनल में किसी से भी भिड़ने को तैयारः धोनी

टीम स्ट्रेंथ की बात करें तो ओपनिंग पेयर से लेकर डेथ बोलिंग तक, ऑस्ट्रेलिया भारत के मुकाबले कहीं ज्यादा मजबूत टीम दिख रही है। मिशेल स्टार्क जबरदस्त फॉर्म में हैं और हेजलवुड ने भी पाकिस्तान के चार अहम विकेट चटकाकर सेमीफाइनल मुकाबले में अपनी सीट पक्की कर ली है। इसके अलावा, वॉटसन, फॉकनर और जॉनसन भी खतरनाक साबित हो सकते हैं।

दूसरी तरफ, टीम इंडिया के ओपनिंग पेयर एक जोड़ी के रूप में बहुत अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके हैं। रोहित शर्मा से लेकर धवन, कोहली और रैना तक खुद तो अच्छा खेले पर ये सभी एक बैटिंग यूनिट के तौर पर अच्छा खेल दिखाने में नाकाम साबित हुए हैं, जबकि ऑस्ट्रेलिया इस मामले में कहीं ज्यादा मजबूत दिखाई दे रही है।

पढ़ें: ऑस्ट्रेलिया ने पक्की की भारत से भिड़ंत

भारत की बैटिंग पांचवे विकेट के बाद बिखरती सी नजर आती है तो ऑस्ट्रेलिया के लिए जेम्स फॉकनर जैसे ऑल राउंडर किसी भी स्टेज से मैच पलटने का माद्दा रखते हैं। भारत की तरफ से ऐसा दम-खम जडेजा और अश्विन में देखने को कम ही मिला है।

सबसे अहम बात यह है कि वर्ल्ड कप से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया ने भारत को लगातार टेस्ट और वनडे सीरीज में बुरी तरह हाराया, जिसका मनोवैज्ञानिक फायदा भी उन्हें मिलना तय है।

यह भी पढ़ें: कोहली बड़े मौके पर प्रदर्शन करने वाले खिलाड़ी: धोनी

इतना ही नहीं, ऑस्ट्रेलिया ही एकमात्र ऐसी टीम है जिसने किसी भी वर्ल्ड कप के नॉक आउट स्टेज में 300 से ज्यादा रन का स्कोर खड़ा किया है। यह रेकॉर्ड ऑस्ट्रेलिया ने किसी और टीम के खिलाफ नहीं बल्कि भारत के खिलाफ ही 2003 वर्ल्ड कप में बनाया था।

अब देखना यह है कि धोनी और टीम के युवा खिलाड़ी क्या कमाल कर पाते हैं। गौरतलब है कि बांग्लादेश पर जीत के बाद धोनी ने कहा था, 'कोई भी आ जाए। सेमीफाइनल में किसी भी टीम से भिड़ने के लिए तैयार हैं।'
Share on Google Plus

About Sammon Adword

This is a short description in the author block about the author. You edit it by entering text in the "Biographical Info" field in the user admin panel.
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments :

Post a Comment